अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस | International Tea Day in hindi

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2020: चाय एक सुगंधित पेय है जिसकी विश्व बाजार में बड़ी मांग है। यह पानी के बाद दुनिया में दूसरा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पेय है। कुछ लोगों के लिए, चाय जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है जो लय जोड़ता है। चीन वर्तमान में चाय का सबसे बड़ा निर्यातक है। टी बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा 2007 में किए गए अध्ययन के अनुसार, भारत में उत्पादित कुल चाय का लगभग 80% घरेलू आबादी द्वारा उपयोग किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2020: International Tea Day in hindi

हालांकि, चाय के बढ़ने के लिए गहन देखभाल और प्रयासों की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, चाय उत्पादन और चाय बागान, छोटे चाय उत्पादकों और उपभोक्ताओं को कैसे प्रभावित किया जाता है, इसके बारे में सरकार और जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए वैश्विक चाय व्यापार द्वारा हर साल अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2020: International Tea Day in hindi

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2020: तिथि


चाय एक स्वस्थ पेय है और इसमें स्वास्थ्य लाभ के साथ शरीर को पेश करने की क्षमता है। 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा, भारत और तंजानिया सहित कई देशों में मनाया जा रहा है।

“चाय के लिए भगवान का शुक्र है! चाय के बिना दुनिया क्या करेगी? इसका अस्तित्व कैसे था? मुझे खुशी है कि मैं चाय से पहले पैदा नहीं हुआ था।” – रेवरेंड सिडनी स्मिथ

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस आज: इतिहास


पहला ITD 2005 में भारत में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। हालांकि, 2015 में, भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया।

इसलिए, 2019 में, संयुक्त राष्ट्र ने कई देशों में चाय के दिनों को एक में जोड़ दिया और 21 मई को इस दिन को मनाने का फैसला किया, जिसे एफएओ सम्मेलन में इसकी मंजूरी मिली।

संयुक्त राष्ट्र के 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाने का कारण यह है कि अधिकांश चाय उत्पादक देशों में चाय उत्पादन का मौसम मई में शुरू होता है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, चाय का औषधीय महत्व है और लोगों में स्वास्थ्य लाभ लाने की क्षमता है।

यहाँ चाय के 11 रूप हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए !

  1. कश्मीरी कहवा
  2. अदरक की चाय
  3. तुलसी की चाय
  4. सुलेमानी चाय
  5. रोंगा सा
  6. मसाला चाय
  7. लेमनग्रास चाय
  8. इलायची की चाय
  9. 9.लिंबू चाई
  10. ग्रीन टी
  11. गुर गुर चाई / मक्खन